A Real Motivational Story

A Real Motivational Story
नमस्कार दोस्तों। तो कैसे हैं, आप ? आशा करता हूँ कि आप हमेशा की तरह अच्छे ही होंगे। दोस्तों जिन्दगी में हमें बड़े ही उतार- चढ़ाव देखने को मिलते है, कभी आपनी जिंदगी में या कभी दूसरों की ज़िन्दगी में और वो उतार-चढ़ाव ही हमें जीना सिखा देते हैं। जिसे संघर्ष का  नाम दिया जाता है। और ऐसे ही संघर्ष करते-करते ही हम इतने आगे बढ़ जाते हैं, कि हम अपनी  बीति जिंदगी के वो पल दोहरा नहीं पाते क्यूँकि अब तो हम कामयाब हो गये हैं। लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं, ऐसे Motivational Speaker की और कहा जाये तो वो एक बिज़नेश मैन भी हैं। और एक Entrepreneur भी है। जो अपनी कहानी अपनी जुबानी सभी को सुनाते हैं। और लोग उनकी लाइफ स्टॉरी या कहा जाये तो सक्सेस स्टॉरी, न केवल सुनते हैं, बल्कि उनके बताए गए रास्ते या तरीके भी अपनाते है।
A Real Motivational Story, Inspirational & Motivational Speaker
Images Bazaar
A Real Motivational Story
तो दोस्तों आज हम बात करेंगे मोटीवेशनल स्पीकर और 'Images Bazaar' के संस्थापक 'संदीप माहेश्वरी' की, जिन्हें दुनिया में हर कोई जानता हैं। अगर आप नहीं जानते तो हमारा  ये लेख पूरा पढ़ें-
संदीप माहेश्वरी का बचपन बड़ी ही आर्थिक तंगी से गुजर रहा था, इसलिए वह बारहवीं कक्षा पास करके साथ ही साथ कमाई  का जरिया भी ढूंढ़ने लगे थे। क्यूँकि घर की बिगड़ी हालत देखकर उन्हें ये सच्चाई पता चल गई कि अब समय आ गया है, दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का, लेकिन ये सब कैसे करेंगे ? वह तो एक बालक ही थे। लेकिन हालात को देखते हुए वह अपने मां-बाप के छोटे-बड़े सभी कामों में हाथ बढ़ाने लगे। उनकी मां भी इन चीजों से बहुत परेशान हो गई और उनकी छोटी बहन भी थी, जो कि अभी स्कूल की पढ़ाई कर रही थी। छोटे-मोटे कामों से बात नहीं बनी क्यूँकि पिता जी भी अपने बिज़नेश को लेकर ड़िप्रेशन में रहने लगे थे।

टर्निंग प्वाइण्ट- हर किसी की जिंदगी में कभी न कभी कुछ न कुछ बदलाव या कोई न कोई ऐसा समय जरुर आता है। जब आपको लगता है, कि आपकी जिंदगी बदल सकती है। या आप कुछ बड़ा कर सकते हैं। ऐसा ही हुआ संदीप माहेश्वरी के साथ भी, जब वह पैसे कमाने की चाह में सेमिनार में जाने लगे और लोगों से उनकी कमाई के बारे में सुनने लगे। जिसे सुनकर तो उस बालक के होश ही उड़ जाते थे कि लोग इतना सब कुछ कैसे कमा लेते हैं। लेकिन सेमिनार attend  करने भर से बात नहीं बनी काम भी तो करना पड़ता है न दोस्तों , संदीप की उम्र छोटी होने के कारण वह ज्यादा कुछ नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने अपना मन बदला और Modeling करने का मन बना लिया, लेकिन वहां भी बात नहीं बनी।



motivational stories, real life inspirational short stories in hindi
Motivational Story


Photography as a Career - दोस्तों आपने सुना ही होगा कि हमारी कामयाबी या नाकामयाबी के पीछे कुछ हद तक हमारे दोस्तों का भी हाथ होता है। तो ऐसा ही कुछ हुआ सुंदीप जी के साथ भी उन्हें अपने दोस्त से ही फॉटोग्राफी का पता लगा कि आप किसी सामान्य फॉटो को कैमरे की मदद से नये इफेक्ट ड़ालकर एक जानदार और शानदार फॉटो में बदल सकते हैं। तो फिर क्या था संदीप भी चल दिये फॉटोग्राफर बनने लेकिन केवल दो हफ्ते की फॉटोग्राफी सीख लेने भर से कोई इंसान photographer  नहीं बन जाता, ये उस 18 साल के बच्चे को समझ आ गया था क्यूँकि उस समय भी इस फिल्ड़ में बहुत comptetion  था और संदीप की उम्र केवल 18 साल की ही थी। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सबसे सस्ते में लोग की अच्छी-अच्छी फॉटो खींचने लगे। और उनकी जिंदगी की पहली कमाई 4800 रुपये वो बताते हैं।



Achievement-धीरे-धीरे उनकी जिंदगी की गाड़ी पटरी पर तो आने लगी लेकिन उन्हें as a photographer कोई नहीं पहचानता था तो उन्होंने अपनी पहचान बनाने की जिद ठान ली और एक इवेंट organise  किया, जिसमें उनहोंने केवल ''10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडलों के 10,000 से अधिक शॉट्स'' लिये और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड़ बनाया। ये उनकी ज़िन्दगी की पहली उपलब्धी हम लोग मान सकते हैं।



फिर एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कम्पनी अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर खोली लेकिन कुछ समय बाद वह बंद हो गई और संदीप दोबार ज़ीरो पर आकर रुक से गये थे। लेकिन हिम्मत कभी नहीं हारी और फिर शुरुआत हुई इमेज बाजार की और फिर क्या था ये कम्पनी या वेबसाईट आज आसमान छूं रही है। और संदीप माहेश्वरी जी फ्री का ज्ञान आज भी बांट रहे हैं।
तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही आपको हमारा ये लेख कैसा लगा जरूर बतायें और आप संदीप माहेश्वरी जी के Motivational Videos  देखते हैं। या नहीं ये भी बताऐं । धन्यवाद

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment